85 जोड़ों के विवाह का साक्षी बना गांधी इण्टर कालेज का मैदान, विधायक संजय यादव समेत सैकड़ों ने दिया आशीर्वाद



रिपोर्ट: विनोद कुमार

सिकंदरपुर, बलिया। मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के अंतर्गत बृहस्पतिवार को 85 जोड़ों का सामूहिक विवाह गांधी इंटर कालेज के प्रांगण में किया गया। सामुहिक विवाह में नवविवाहित जोड़ों को योजना एवं समिति की ओर से प्रत्येक जोड़े को 2 अटैची, एक डिनर सेट, एक जोड़े पायल, एक जोड़ी बिछिया, एक सिंगदानी, एक  सेट लड़के का कपड़ा, एक दीवाल घड़ी, 2 साड़ी और एक चुनरी के रूप में उपहार भी दिए गए। तथा प्रत्येक जोड़े के खाते 35 हजार रुपये भी दिए गए। बृहस्पतिवार की सुबह करीब दस बजे दूल्हे बारात लेकर गांधी इंटर कालेज पहुँचे। जहां क्षेत्रीय विधायक संजय यादव, भाजपा के जिलाध्यक्ष जय प्रकाश शाहू, खण्ड विकास अधिकारी नवानगर विनय कुमार वर्मा, समाज कल्याण अधिकारी अभय कुमार सिंह,के सामने पंडित विनय कुमार मिश्र व विनय कुमार तिवारी ने सभी जोड़ो का वैदिक मंत्रोच्चार कर विवाह संपन्न कराया । इसके बाद मण्डप में वर वधु ने एक दूसरे के गले में वर माला डालकर जीवन भर साथ निभाने का वादा किया। 



इस दौरान जिलाध्यक्ष जय प्रकाश साहू ने कहा कि मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना उन गरीब परिवारों के लिए वरदान की तरह है। जो गरीबी के कारण अपनी बेटियों के हाथ पीले करने में सक्षम नहीं है। ऐसे परिवारों को इस योजना का लाभ उठाना चाहिए। 



कार्यक्रम के मुख्यातिथि क्षेत्रीय विधायक संजय यादव ने कहा कि दहेज प्रथा जैसी कुरीतियों को समाप्त करने के लिए यह योजना रामबाण व क्रांतिकारी साबित हो रही है। उन्होंने कहा कि कुछ लोग अपने बेटी की शादी में फिजूल खर्च के लिये पैसा उधार लेकर शादी करते हैं, और पूरी जिंदगी उसकी बोझ तले दबे रहते हैं, उन लोगों से भी अपील है की वह लोग भी अपनी बेटी की शादी इस योजना के माध्यम से करें। मुख्यमंत्री जी आज गरीबों की चिंता करते हैं। आज बेटियों के लिए चिंतित होने की जरूरत नहीं है भारतीय जनता पार्टी की सरकार बेटियों के लिए अनेक कल्याणकारी योजनाएं संचालित कर रही है। उन्होंने बताया कि वित्तीय वर्ष के अंदर इस योजना के तहत जो भी अभी वर वधु अभी शादी करना चाहते हैं वह अपना रजिस्ट्रेशन करा ले इस योजना के तहत धन की कोई कमी नहीं है। खण्ड विकास अधिकारी नवानगर ने मंच से ही मौजूद ग्राम प्रधानों से अपील किया की अपनी-अपनी ग्राम पंचायतों में ऐसे वर- वधु लोगों को चिन्हित कर इस योजना का लाभ दिलाएं। बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ का नारा के बारे में लोगो को बताए कि आप लोगो को कभी भी बेटे और बेटी में फर्क नहीं समझना चाहिए।



इस मौके पर थानाध्यक्ष बाल मुकुंद मिश्र, चौकी प्रभारी अमरजीत यादव, एडीओ पंचायत अनिल कुमार वर्मा, सभी आगन्तुकों ने नवदंपतियों को आशीर्वाद देते हुए सुखी वैवाहिक जीवन की शुभकामनाएं दी।  इस सामूहिक विवाह की गवाह एपीओ विनय कुमार वर्मा, अभिषेक पाण्डेय, इरसाद अहमद, सूर्यनाथ यादव, जय प्रकाश सिंह, विनोद गुप्ता, नागेंद्र यादव, योगेंद्र कुमार, चंद्रेश्वर कुमार, अनिरुद्ध बाबू, विजयंत सिंह, राजकुमार, सुनील कुमार, दिनेश सिंह, अजय खरवार, नितेश सिंह विक्की, गणेश सोनी, अजय सिंह, प्रमोद गुप्ता, सजंय राय, स्वामीनाथ यादव, मंजय राय ओपी यादव भाजपा महामंत्री, मुन्ना शर्मा, विशाल राजभर रहे। सामूहिक विवाह कार्यक्रम का संचालन डॉ उमेश चंद ने किया।



गांधी इंटर कालेज में हो रहे मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह के दौरान मुख्य द्वार पर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सिकंदरपुर के चिकित्सक डॉक्टर आरपी आर्य के नेतृत्व में चिकित्सीय टीम डटी रही। कोविन्द-19 को ध्यान में रखते हुए आने वाले व्यक्तियों की थर्मल स्क्रीनिंग वह सेनीटाइज किया जा रहा था।


For More Updates visit www.sikanderpurlive.com thanks for visiting sikanderpur live
Previous Post Next Post