भव्य कलश यात्रा से श्रीमद् भागवत महापुराण ज्ञान यज्ञ का हुआ शुभारंभ

book this side for ads Welcome to sikanderpurlive


गोपाल प्रसाद

सिकन्दरपुर, बलिया। मां जल्पा-कल्पा की पावन धरती सिकन्दरपुर के ठाकुर जी प्रांगण में आयोजित सात दिवसीय संगीतमय श्रीमद् भागवत महापुराण ज्ञान यज्ञ का शुभारंभ सोमवार को भव्य कलश यात्रा के साथ किया गया। जनचेतना सेवा समिति के तत्वावधान में आयोजित इस यज्ञ की गाजे बाजे व हाथी-घोड़े के साथ निकली कलश यात्रा में सैकड़ो की संख्या में श्रद्धालुओं ने भाग लिया। इस दौरान यज्ञाचार्य पंडित त्रिलोकी नाथ तिवारी व उनके सहयोगियों ने वैदिक मंत्रोच्चार व भजन-कीर्तन से नगर को भक्तिमय बना दिया। जल्पा मंदिर से प्रारंभ हुई उक्त कलश यात्रा में शामिल महिलाओं व कन्याओं ने सिर पर कलश रख कर पूरे नगर की परिक्रमा किया। नगर भ्रमण के बाद ठाकुर जी प्रांगण स्थित कथास्थल पर कलश को स्थापित कर यात्रा का समापन किया गया। 

आयोजन समिति के अध्यक्ष ने बताया कि 18 अप्रैल तक चलने वाले इस यज्ञ में प्रतिदिन शाम पांच बजे से भागवत कथा का रसपान किया जा सकेगा। वहीं 18 अप्रैल को इसकी पूर्णाहुति हवन व भंडारे के साथ होगी।

आयोजन समिति ने नगरवासियों के सहयोग की सराहना करते हुए कहा कि भारी संख्या में कलश यात्रा में शामिल होकर  लोगों ने अनुष्ठान को यादगार बना दिया है। कहा कि कोरोना संक्रमण के कारण पिछले दो वर्षों से इस प्रकार का कोई भी आयोजन नगर में नहीं हो पाया था। भागवत कथा अनुष्ठान को लेकर भक्तजनों के मन में भी

काफी इच्छा थी जो आज अपार जनसमूह के रुप मे देखने को मिला। सनातन संस्कृति के प्रति लोगों की श्रद्धा व विश्वास को इस उत्साह से समझा जा सकता है। समिति ने नगरवासियों से भागवत कथा अनुष्ठान में बढ़-चढ़कर सम्मिलित होने व कथा श्रवण कर पुण्य का भागी बनने का आह्वान किया। मौके पर कौशल श्रीवास्तव, गणेश सभी नी, प्रेमचंद्र सोनी, ईश्वर जायसवाल, विजय जयसवाल, संजय जयसवाल, मुरारीलाल, कृष्णा गुप्ता, अवधेश सिंह, प्रयाग चौहान, सुजीत कुमार, अनूप जायसवाल, तारकेश्वर गुप्ता, राजू जायसवाल, बृजेश जयसवाल आदि मौजूद रहे।


For More Updates visit www.sikanderpurlive.com
For More Update visit sikanderpurlive
thanks for visiting sikanderpur live
For More Update visit sikanderpurlive
Previous Post Next Post