sikanderpur live

डा.अलका राय ने आरएसएस गुरुकुल एकेडमी की छात्राओं को दिए स्वस्थ रहने के टिप्स

book this side for ads Welcome to sikanderpurlive


सिकन्दरपुर, बलियाः शनिवार को आरएसएस गुरूकुल एकेडमी में स्वास्थ्य जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें मऊ की प्रसिद्ध महिला चिकित्सक डा.अलका राय ने छात्राओं को दिनचर्या और खानपान में सुधार लाकर स्वस्थ रहने के टिप्स दिए। 


छात्राओं ने भी झिझक छोड़कर अपनी व्यक्तिगत समस्याओं को चिकित्सक के साथ साझा किया। डा.अलका राय ने बड़ी आत्मीयता के साथ छात्राओं को उनकी समस्या का समाधान बताया। कई छात्राओं के लिए दवा भी लिखी गई। डा.अलका राय ने छात्राओं को उनकी सामान्य समस्याओं की जानकारी दी। 


उन्होंने मासिक धर्म के बारे में छात्राओं को विस्तार से जानकारी दी। मासिक धर्म की किन परिस्थितियों को गंभीरता से लेना चाहिए और किन परिस्थितियों में सामान्य तौर पर लिया जा सकता है। इन सबके बारे में बताया। स्वस्थ रहने और हीमोग्लोबिन सामान्य रखने के लिए हरी सब्जियों का अधिक से अधिक सेवन करने की सलाह दी। 


खून बढ़ाने के लिए चुकंदर और गाजर आदि का सेवन सलाद के रूप में करने को कहा। मासिक धर्म से संबंधित कुछ समस्याओं को दूर करने के लिए प्रतिदिन कम से कम 15 गिलास पानी पीने की सलाह दी गई। अंत में डा. अलका राय ने छात्राओं से बताया कि अपनी सुरक्षा स्वयं करने और आत्मनिर्भर बनने के लिए जरूरी है कि शारीरिक तौर पर खुद को मजबूत बनाएं। 


अच्छी सेहत के लिए मोबाइल फोन, गैजेट से दूरी बनाएं और पौष्टिक आहार खाएं तभी दिल, दिमाग और आंखें ठीक रहेंगी। अंतर विद्यालय के प्रबंधक अखिलेश प्रताप सिंह गुड्डू व प्रिंसिपल विजय गुप्ता ने चिकित्सक डॉ अलका राय के प्रति आभार व्यक्त किया व छात्राओं से इनके द्वारा दिए गए सलाह को अपनाने की बात कही।


For More Updates visit www.sikanderpurlive.com
For More Update visit sikanderpurlive
thanks for visiting sikanderpur live
For More Update visit sikanderpurlive
Previous Post Next Post