कठौड़ा में हुआ भूमि पूजा, हजारों बने साक्षी



@विनोद कुमार

सिकन्दरपुर। हजारों लोगों की भीड़ ,इसी बीच मंत्रों के उच्चारण व राधे राधे के जयघोष से ऐसा प्रतीत हो रहा था मानो मथुरा वृंदावन अपने स्वयं चल कर सरयू के तट पर विराजमान हो गया हो। जी हां  ऐसा ही नजारा था क्षेत्र के कठौड़ा गांव स्थित सरयू के तट पर मन्दिर के शिलान्यास के अवसर पर । पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार भगवान श्री कृष्ण कृपा धाम मंदिर के निर्माण हेतु शुक्रवार को श्रीकृष्ण योगपीठ चैरिटेबल ट्रस्ट वृंदावन मथुरा  के सानिध्य व मंदिर निर्माण समिति कठौड़ा के तत्वावधान मे सरयू के पावन तट पर भूमि पूजन व शिलान्यास समारोह का भव्य आयोजन किया गया। समारोह के मुख्य अतिथि  भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह ने सर्वप्रथम शिलापट्ट का अनावरण  किया ।तत्पश्चात प्रकांड विद्वानों की उपस्थिति में भूमि पूजन कार्यक्रम का हिस्सा बने, जहां  भूमि पूजन के उपरांत मुख्य अतिथि स्वतंत्र देव सिंह ने भगवान श्रीकृष्ण कृपा धाम मंदिर की आधारशिला रखी। भूमि पूजन कार्यक्रम में मुख्य यजमान के रूप में क्षेत्रीय विधायक संजय यादव वरिष्ठ यजमान के रूप में राज्य मंत्री आनंद स्वरूप शुक्ला, सांसद सलेमपुर रविन्द्र कुशवाहा, जिलाध्यक्ष जयप्रकाश साहू, विधायक बेल्थरा रोड धनंजय कनौजिया, विधायक बैरिया सुरेंद्र सिंह ने विद्वानों के मार्गदर्शन मे विधिवत पुजा पाठ व आरती के उपरांत भुमि पूजन कार्यक्रम सम्पन्न हुआ। इस दौरान क्षेत्र के दूर-दराज के गांवों से पहुंचे हजारों भक्त गणों के द्वारा राधे राधे- राधे कृष्ण आदि के जयकारों से पूरा वातावरण गुंजायमान हो उठा।

शिलान्यास समारोह को संबोधित करने से पूर्व मुख्य अतिथि भाजपा प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह ने सरयू तट पर उपस्थित जनमानस से राधे राधे श्यामसुंदर का जयकारा लगवाया। कहां कहा कि इस पावन भूमि सरयू के तट पर आना मेरे लिए बहुत ही सौभाग्य की बात है। क्षेत्र ही नहीं बल्कि पूरे जनपद के लोगों ने बहुत अच्छा कर्म व तप किया होगा, खासकर सिकन्दरपुर और आसपास के गांवों के लोगों ने, तब जाकर बरसाना व वृन्दावन की धरती से कन्हैया खुद चलकर आ रहें हैं, जिनका यहां पर भव्य मुर्ति स्थापना व भव्य मंदिर का निर्माण होगा। कहा कि कन्हैया का पूरा जीवन गरीबों व आम लोगों के विकास, एकजुटता, जाति धर्म ऊंच-नीच से ऊपर उठकर समाज मे अखण्डता के लिए समर्पित था। कहा कि इन्हीं सब प्रेरणाओं को लेकर हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व प्रदेश के मुख्यमंत्री कर्म योगी चल रहें हैं। श्री कृष्ण कन्हैया के कई जीवन वृतांतों पर चर्चा कर उनका अनुसरण करने को कहा इस दौरान मुख्य अतिथि ने अपने एवं प्रधानमंत्री मोदी व मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी के लिए भी उपस्थित जनमानस से आशीर्वाद मांगा। राज्य मंत्री आनंद स्वरूप शुक्ला ने अपने संबोधन की शुरुआत में पावन धरती को नमन करते हुए उपस्थित जनमानस को धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि इस भव्य मंदिर निर्माण हेतु भूमि पूजन कार्यक्रम का हिस्सा बनना ही मेरे लिए बहुत गर्व की बात है। सांसद सलेमपुर रविंद्र कुशवाहा ने कहा कि श्री कृष्ण के जीवन का एक-एक पल हमें अनेक प्रेरणा देता है समाज में मंदिरों का निर्माण इन्हीं प्रेरणाओं को जिंदा रखने के लिए किया जाता है। जिलाध्यक्ष जय प्रकाश साहू ने अपने संबोधन में कहा कि इस पावन धरती पर श्री कृष्ण कृपा धाम मंदिर का बनना जनपद ही नहीं बल्कि पूरे पूर्वांचल के लिए गर्व की बात हैं। विधायक बेल्थरा रोड धनंजय कनौजिया ने अपने संबोधन में कहा कि सिकंदरपुर विधानसभा क्षेत्र के सरयू के तट पर श्री कृष्ण कृपा धाम मंदिर का भव्य निर्माण होना बहुत ही सुखद है। विधायक बैरिया सुरेंद्र सिंह ने कबीर दास की एक चौपाई सुना कर कहा कि दो पाटन के बीच में वही बचता है जो खूंटी के पास होता है और हमारी खूंटी हमारा भगवान है। इसलिए हमें खूंटी की शरण यानी भगवान के शरण में रहना चाहिए तथा उनके आदर्शों को अपने जीवन में अनुसरण करना चाहिए। क्षेत्रीय विधायक संजय यादव नें अपने संबोधन में हजारों की संख्या में उपस्थित भाजपा कार्यकर्ताओं व ग्राम वासियों को ऐतिहासिक भूमि पूजन व शिलान्यास कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए सभी का आभार जताया। कहां की देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी के निर्देशन में विकास के लिए समर्पित कार्य लगातार किए जा रहे हैं। सरयू के तट पर इतने बड़े भव्य श्रीकृष्ण कृपा धाम मंदिर का निर्माण सरयू तट पर होना मेरे लिए सौभाग्य व गर्व की बात है। विधायक ने मंदिर निर्माण में हर स्तर पर सहायता करने के लिए सभी लोगों का धन्यवाद ज्ञापित किया। कहा कि यह मंदिर सिर्फ जनपद ही नहीं बल्कि पूर्वांचल में इस तरह का एक ख्याति प्राप्त भव्य मंदिर होगा जो हमें मथुरा और वृंदावन का एहसास कराता रहेगा। 


इस दौरान मुख्य रूप से पूर्व मंत्री राजधारी सिंह, पूर्व विधायक भगवान पाठक, केतकी सिंह,डॉ रविन्द्र वर्मा, अंजनी यादव, ओमप्रकाश यादव, राहुल गुप्ता, मुक्तेश्वर वर्मा, आलोक त्रिपाठी, सुनील गुप्ता, अविनाश राय, बबलू बहार, प्रयाग चौहान, विनीत पाण्डेय बिट्टू, रंजीत राय, डॉ उमेश चौहान, गणेश सोनी, ओपी यादव, छोटक चौधरी, मनोज कुमार यादव, समेत हजारों की संख्या मे लोग मौजूद रहें। शिलान्यास कार्यक्रम की अध्यक्षता श्रीकृष्ण योगपीठ चैरिटेबल ट्रस्ट वृंदावन मथुरा के संस्थापक स्वामी प्रज्ञा जी महाराज व संचालन सदस्य जिला कार्यसमिति बलिया मंजय राय ने किया।




For More Updates visit www.sikanderpurlive.com For More Updates visit www.sikanderpurlive.com
thanks for visiting sikanderpur live
Previous Post Next Post